पासपोर्ट नवीनीकरण से पहले आपको क्या जानना होगा ?

पासपोर्ट नवीनीकरण से पहले आपको क्या जानना होगा ?

पासपोर्ट नवीनीकरण से पहले आपको यह सभी बाते जानना होगा। कृपया ध्यान से पढें

पासपोर्ट ले जाना या रखना विदेश यात्रा के दौरान बहुत जरूरी है, क्योंकि पासपोर्ट मुख्य पहचान दस्तावेजों में से एक है। चाहे आप travel ऑन आगमन ’वीजा के साथ किसी भी देश की यात्रा करें, या उस स्थान पर जहां आपको पहले से वीजा के लिए आवेदन करना है, पासपोर्ट होना कम से कम आपके लिए कहा जाता है! भारतीय पासपोर्ट 10 वर्षों के लिए वैध हैं, जिसके पूरा होने पर पासपोर्ट नवीनीकरण का समय आता है।अपना पासपोर्ट कैसे प्राप्त करें?

अनुप्रयोगों में नवीनीकृत करवा सकते हैं

आप अपना पासपोर्ट दो प्रकार के अनुप्रयोगों में नवीनीकृत करवा सकते हैं: सामान्य या तात्काल। आप अपने पासपोर्ट में पृष्ठों की संख्या भी चुन सकते हैं:

1. 36 पृष्ठ

2. 60 पृष्ठ

passport renewal process

ऑनलाइन

वे दिन गए जब आपको एक एजेंट के साथ एक नियुक्ति करनी थी जो आपकी सभी औपचारिकताओं को पूरा करेगा और अच्छी फीस चार्ज करेगा। प्रौद्योगिकी में प्रगति के लिए धन्यवाद कि आप एजेंट शुल्क और ऊधम को बचा सकते हैं ।

और आसानी से अपनी नियुक्ति को अपनी सुविधानुसार बुक कर सकते हैं।पासपोर्ट नवीनीकरण फॉर्म ऑनलाइन भरा जा सकता है और आधिकारिक वेबसाइट पर जमा किया जा सकता है।

इसके बाद आपको केवल आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपनी नियुक्ति तिथि और समय के अनुसार पासपोर्ट कार्यालय का दौरा करना है।

ऑफ़लाइन

तकनीक-प्रेमी नहीं? चिंता करने की कोई जरूरत नहीं। आप सुरक्षित हाथों में हैं। आप शहर में अपने नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र पर आसानी से जा सकते हैं, और अपने आवेदन फॉर्म को तब और वहां भर सकते हैं।

पासपोर्ट नवीकरण के समय आवश्यक दस्तावेज

किसी भी प्रश्न के मामले में, आप पासपोर्ट सरकार पर उल्लिखित isor दस्तावेज़ सलाहकार ’लिंक देख सकते हैं। वेबसाइट। ताटका नियुक्ति के मामले में प्रलेखन भिन्न हो सकता है। आराम करें आप अपनी नियुक्ति के समय निम्नलिखित दस्तावेजों को अपने साथ ले जा सकते हैं: 

  • पुराना पासपोर्ट मूल
  • ऑनलाइन भरे गए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट।
  • दो सेल्फ अटेस्टेड आपके पुराने पासपोर्ट के पहले और आखिरी दो पन्नों को कॉपी करते हैं
  •  ईसीआर / गैर-ईसीआर के मामले में दो स्व-सत्यापित प्रतियाँ
  •  आधार कार्ड / बिजली बिल आदि जैसे वैध पते के प्रमाण
  •  अवलोकन पृष्ठ की एक स्व-सत्यापित प्रति, यदि कोई हो।.
  • वैधता पृष्ठ के विस्तार की एक स्व-सत्यापित प्रति। (केवल लघु वैधता पासपोर्ट के मामले में)

नोट: सभी आवेदकों को प्रसंस्करण के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) में प्रत्येक सेल्फ-अटेस्टेड फोटोकॉपी के एक सेट के साथ सभी मूल दस्तावेजों को प्रस्तुत करना आवश्यक है।

फीस

  • रु. 1500 /-   36 पृष्ठों के साथ पासपोर्ट के सामान्य पुनर्जागरण के मामले में ।
  • रु. 3500 /-   36 पेज के साथ पासपोर्ट के Tatkaal reissue के मामले में।
* आवेदन के प्रकार के साथ आपके पासपोर्ट में पृष्ठों की संख्या के साथ राशि भिन्न हो सकती है।
निष्कर्ष :

पासपोर्ट एक आवश्यक दस्तावेज है, जो देश से बाहर यात्रा करने के लिए आवश्यक है और अन्य महत्वपूर्ण उद्देश्यों को भी पूरा करता है। अपने पासपोर्ट को नवीनीकृत करवाना अब कुछ सरल कदम है।

अपनी नियुक्ति ऑनलाइन या ऑफलाइन बुक करें और सभी आवश्यक दस्तावेजों और फोटोकॉपी के साथ पासपोर्ट सेवा केंद्र को चालू करें। पासपोर्ट के नवीनीकरण की फीस आपके आवेदन के प्रकार के साथ भिन्न होती है।

passport renewal process

The post पासपोर्ट नवीनीकरण से पहले आपको क्या जानना होगा ? appeared




0 comments:

Please do not add any spam links in the comment box.

Click Me

Note

Article- Images, Videos or Texts; published on this web-page may or may not be true,, these are just heard from our surroundings before coming to any conclusion please search about these article on the web or on your preferred spot whether online or offline, contents can be for entertainment purpose.
PropellerAds